Breaking

सावधान ! कारण जानकर आप भी Truecaller को तुरंत Uninstall कर देंगे - Mind Techs Tutorials

सावधान ! कारण जानकर आप भी Truecaller को तुरंत  Uninstall कर देंगे - MT Cafe

क्या आप भी अपने Privacy और Personal Data को सेफ और गोपनीय रखें चाहते है? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हुए है ! आज मै आपको बताऊंगा की Truecaller का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए।

आपको को तो पता ही होगा की आज Truecaller कितना लोकप्रिय हो चूका है ! इसका App लगभग हर एंड्राइड फ़ोन में इनस्टॉल होगा।  लेकिन क्या आपको पता है की यह आपकी Privacy और Personal Data के साथ क्या खिलवाड़ कर रहा है मतलब आपको सभी Personal Data को अपने Server पर Store कर रहा है ! पर कैसे ?

अपने फ़ोन में Truecaller इनस्टॉल क्यों ना करे 


             तो दोस्त , आज हम इसी विषय पर बात करेंगे की आपको Truecaller का इस्तेमाल क्यों नहीं चाहिए।  और यह हमारे Personal Data और गोपनीयता को लीक व भंग कैसे करता है ?
  • Truecaller क्या है ? 
  • यह कैसे काम करता है ? 
  • यह पैसे कैसे कमाता है ?
  • Truecaller का उपयोग हमें क्यों नहीं करना चाहिए 
  • Truecaller का इस्तेमाल कैसे करे बिना डाटा शेयर किये ?
 अगर आप भी इन सभी सवालो के जवाब जानना चाहते  है तो इस पोस्ट को पूरा पड़े !


Note:~ मै कभी भी Truecalldr के खिलाफ नहीं हु बस मुझे जो चीज अच्छा नहीं लगा या मुझे जिन चीजों पर संदेह था मैंने वही बात आपके सामने रखा हु।

 

Truecaller क्या है ?


        Truecaller एक मोबाइल Application है जो किसी भी मोबाइल नंबर के डिटेल्स को निकलने के लिए Develop किया गया है  यह Incoming Calls के owner name को display करता है जिससे आप किसी Unknown number या किसी कंपनी के कॉल को receive करने से बच सकते है।

घुमा फिरा कर कहां जाए तो यह एक mobile number search app है जो वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों के द्वारा कार्य करता है। यह Ios और android दोनों के लिए उपलब्ध है

Truecaller कैसे काम करता है ?


हम जानते है कि Truecaller एक app है जो अनजान नंबर के नाम को दिखाता है लेकिन बात यहां पर यह है कि यह नाम को दिखाता कैसे है इसकी पूरी प्रोसेस क्या है तो चलिए इस जानते है

जब आप Truecaller को अपने मोबाइल में install करते है तो आप जैसे ही इसे सभी चीज की permission देते है ठीक उसी समय आपकी data को (जैसे - contact details, call details आदि।) अपने सर्वर पर भेज देती है

आपकी तरह ही और भी लोग होंगे जो इस App को अपने फोन में install किए होंगे वहा से भी यह डाटा को अपने server पर स्टोर कर लेते है। इसी प्रकार और भी कई फोन से data को अपने सर्वर पर स्टोर करते रहते है।

अब वहां पर होता यह है कि मान लीजिए की आपका नंबर Truecaller के सर्वर पर स्टोर है और आपका number आपके दोस्त ( Truecaller का उपयोग करते है।) के फोन में इस प्रकार के नाम से save किया गया है जैसा की इमेज में दिखाया गया है।

सावधान ! कारण जानकर आप भी Truecaller को तुरंत  Uninstall कर देंगे

अब Truecaller इन name को read करता है और इसमें जो नाम common होता है उस नाम को आपके नंबर से map करके अपने server पर स्टोर कर लेता है अब जब भी आप किसी को कॉल करते हो तो उसके मोबाइल पर वही common name display होगा। यही है Truecaller का पूरा प्रॉसेस।

इसे ही तो crowdsourcing कहते है मतलब इनके पास कोई खुद का डाटा नहीं है ये हमारी ही डाटा को लेकर हमें ही सर्विस दे रहे है। वाह भाई वाह क्या बात है।

Also Read:- How to enable dark mode in Chrome browser for  PC and Android

Truecaller पैस कैस कमाता है ?


          अब आप तो समझ ही गए होंगे की Truecaller काम कैसे करता है मतलब इसका Eco-system किस प्रकार से काम करता है। तो चलिए अब हम जान लेते है की आखिर Truecaller पैसे कैसे कमाता है।   

1~ Data Sharing  

                               दोस्तों आपको तो पता ही होगा की आज के युग में आपकी Data किसी Crypto-currency से भी ज्यादा कीमती । और बड़ी बड़ी कंपनी अपने फायदे के लिए इसका गलत उपयोग करती है। और Truecaller भी यही काम करता है। यह हमारी डाटा को किसी थर्ड-पार्टी को सेल कर उस कंपनी से मोटी -मोटी  कमाई कर लेते है 


आइये हम इसे एक उदाहरण के द्वारा समझते है , मान लीजिए किसी कंपनी को सिर्फ वाराणसी के लोगो का Mobile Number चाहिए तो वह कंपनी Truecaller के जैसे ही Data Sharing Company से मिलेगा और वह Company डाटा शेयरिंग कंपनी को मोटी से मोटी रकम देखर डाटा को खरीद लेगी और उस डाटा का उपयोग अपने बिज़नेस में इस्तेमाल करती है। इससे दोनों कंपनी का फायदा होता है लेकिन यहाँ पर आपको हानि होगी क्योकि आपकी डाटा को बेचा जा रहा है और उसका गलत उपयोग किया जा रहा है।

2~ Business  

                        कई कंपनी ऐसे भी है जो अपने Business को बढ़ाने  लिए अपने Product का प्रचार कई तरीके से करते रहते है और इन्ही तरीको में से एक तरीका है Phone Call करके बिज़नेस को Promote करना लेकिन एक ही नंबर से  बार बार  कॉल करने पर लोग उस नंबर को Spam कर देते है तब जब भी उस  कंपनी से कॉल आता है तो Truecaller उस नंबर को Spam show करता है जिससे लोग उस फ़ोन कॉल को Spam Number समझ कर उसे रिसीव ही नहीं करते है। अब यही पर Truecaller का पैसे कमाने का काम शुरू होता है।  

यहाँ पर होता यह है की ये सभी कम्पनिया अपने नंबर का Spam Rank कम करने के लिए ये कम्पनिया Truecaller को पैसे देते है और Truecaller उस नंबर के Spam Rank को कम कर देते है  इससे Truecaller की मोटी मोटी कमाई हो जाती है.  
अब फिर  से जब लोगो के पास उसी नंबर से कॉल आता है तो Truecaller उस नंबर को एक साधारण मोबाइल नंबर की तरह शो करता है जिससे लोग उस नंबर को एक साधारण नंबर समझ कर उस फोन काल को रिसीव कर लेते है। 
Also read:- 4 कैमरे के साथ, Realme 5 और Realme 5 Pro भारत मे लॉंच, जाने इसकी कीमत और फीचर्स 

3~ Advertisement

                                      आपको तो पता ही होगा की आज कल सभी Website और App अपने वेबसाइट और App पर किसी दूसरे कंपनी की Advertisement को दिखा कर उन कंपनी से पैसे कमाती है बस यही काम Truecaller भी करता है Truecaller भी अपने App और Website दोनों पर Advertisement को दिखा कर पैसे कमाता है।

आपने नोटिस किया होगा की  जब भी आपके मोबाइल पर किसी का कॉल आता है तो जब  Truecaller नाम को शो करता है तो ठीक उसी के निचे एक Advertisement को भी दिखता है। जिससे उनकी कमाई होती है।

Truecaller का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए


               अब आप जान ही गए होंगे कि Truecaller क्या चीज है और यह कैसे काम करता है अब हम आते हैं अपने मेन मुद्दे पर कि आखिरकार हमें किन कारणों की वजह से ट्रूकॉलर का उपयोग नहीं करना चाहिए

जी हां मैं आपको कई ऐसे ही कारण बताऊंगा जिसे जानकर आप Truecaller को यूज़ करना छोड़ देंगे अगर आपके मोबाइल में install भी होगा तो आप तुरंत उसे Uninstall कर देंगे।

1~ Access Permission

                          क्या आपने कभी इसके Access permission पर गौर किया है नहीं तो मै आपको बता दू की यह App लगभग सभी परमिशन को मांग लेता है जिस परमिशन की जरूरत भी नहीं होती उस परमिशन को भी यह मांगता है यहां तक कि इसे कैमरा और माइक्रोफोन का भी परमिशन देना पड़ जाता है इससे यह साफ होता है कि यह आपके डेटा का गलत उपयोग करता है ।  मैं आपको एक एक्सेस परमिशन की स्क्रीनशॉट दिखा रहा हूं जिससे आपको क्लियर हो जाएगा।

सावधान ! कारण जानकर आप भी Truecaller को तुरंत  Uninstall कर देंगे

क्या आपको पता है कि कोई भी app आपके माइक्रोफोन का परमिशन लेकर आपके मोबाइल पर क्या कर सकता है नहीं ना तो मैं आपको बता देता हूं यह आपके मोबाइल के माइक्रोफोन का परमिशन लेकर आपके सभी calls और voice को किसी भी समय रिकॉर्ड करके अपनी server पर store कर सकता है। और उसे कभी भी सुन सकता है य

इसी प्रकार जब आप किसी भी app को contact का permission देते है तो वो आपके मोबाइल में save किए गए सभी contact को आपके मोबाइल से  sync करके उस आप के सर्वर में store कर दिए जाते है। यहां पर मैंने सिर्फ दो परमिशन की बात बताइ हैं ऐसे ही सभी परमिशन की मिस यूज किया जा सकता हैं।

2~ Privacy & Policy

          अभी तक मैंने जो भी बात आपको बताई है उन सभी बातों का जिक्र Truecaller ने भी अपने प्राइवेसी एंड पॉलिसी पेज पर किया है कि वह आपके किन-किन डाटा अपने को सर्वर पर स्टोर करते हैं और उनका किस प्रकार यूज़ करते हैं इन सभी चीज की जानकारी आपको उनके प्राइवेसी एंड पॉलिसी पेज पर बहुत ही अच्छी तरीके से मिल जाएंगे आप भी जाकर इसे पढ़ सकते हैं।

जब आप इसके प्राइवेसी एंड पॉलिसी पेज पर जाकर गौर करेंगे तो आपके निम्नलिखित डाटा को अपनेserver पर स्टोर करते हैं जैसे- आपके फोन की सेटिंग क्या है, आपका IP addresse का क्या है, आपके device का manufracture क्या है, आप किससे कब और क्या बात करते है।

3~ आपके data का गलत उपयोग

               हम तो आप जान ही गए होंगे कि ट्रूकॉलर आपके कौन-कौन से डाटा को इकट्ठा करता है लेकिन आप या नहीं जानते कि दुकान और आपके डेटा का मिस यूज कैसे करता है चलिए मैं आपको बताता हूं कि Truecaller आपके डेटा का गलत उपयोग कैसे करता है मतलब यह आपके डेटा को बेच सकता है या लिक कर सकता है

आप तो जानते ही होंगे कि ट्रूकॉलर हमारे डाटा को भेजता भी है हाल ही में आपने सुना ही होगा किइ बड़ी नामी कंपनी फेसबुक के ऊपर डाटा बेचने का आरोप लगाया गया हैतू जरा सोचिए इतनी बड़ी नामी कंपनी हमारी डाटा को सेफ नहीं रख सकती है तो आखिर हम किस कंपनी पर भरोसा कर सकते हैं ।

ज़रा आप सोचिए कि Truecaller इतने सारे डेटा को एकत्रित क्यों करता है जाहिर सी बात है अपने फायदे के लिए ही करता होगा जैसा कि हम जानते हैं कि यह एक विदेशी कंपनी है जो स्वीडन में स्थित है  जो भारत के डाटा को एकत्रित करके अपने सर्वर प्ले स्टोर करती है

Also read:- Brave browser kya hai aur iska use kaise kare  

Trucaller का इस्तेमाल कैसे करे बिना Data Share किए


       दोस्तों यह सभी समस्याएं थी अब हम बात करते हैं इसके समाधान की कि Truecaller का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं अपने पर्सनल डाटा के बिना शेयर किए इसके लिए दोस्तों आपको एक नया ईमेल आईडी बनाना होगा जो आपके मोबाइल से कभी भी लिंक ना किया गया हो अब आपको उसी ईमेल आईडी से Truecaller के वेबसाइट पर जाकर एक न्यू अकाउंट बनाना है

 अब आपके मोबाइल पर जब भी कोई नया नंबर से फोन आए तो आप उस नंबर को ट्रूकॉलर की वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट से login होकर उस नंबर को सर्च करें आपको उस नंबर के बारे में पूरी डिटेल्स मिल जाएगी इससे आपका काम भी हो जाएगा और आपकी पर्सनल भी safe रहेगी।

My Opinion


         तो दोस्तों किसी भी ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करने से पहले उसे अच्छी तरीके से देख ले कि वह हमारी किस किस डाटा को एक्सेस करना चाहता है इन सभी चीजों की डेट करने के बाद ही उस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करिए ।

मैं मानता हूं कि Truecaller हमें एक अच्छी सर्विस दे रहा है जिसमें हमारा ही फायदा है लेकिन उस सर्विस के बदले हमारी प्राइवेट डाटा को शेयर करना ये कहा का नियम है  ।

तो सावधान रहिए सतर्क रहिए और इस तरह के एप्स को अपने फोन में इंस्टॉल करने से बचें और अपने डाटा को सुरक्षित रखें क्योंकि आपकी डाटा आपके लिए बहुत ही बहुमूल्य है

Post a Comment

0 Comments