Breaking

Introduction to HTML attributes | HTML in hindi - Mind Techs Tutorials


HTML में जितने भी html tags होते हैं उन सभी tags का कई attributes होते हैं और और इन attributes को उन के अंदर यूज़ किया जाता है जिन Tags अंदर के content को configuration करना है इन attributes द्वारा इंटरप्रेटर को बताया जाता है कि इस tags के content को किस प्रकार show करना है मतलब उसके अंदर के कंटेंट को कंट्रोल किया जाता है HTML में attributes advanced configuration के लिए use किए जाते हैं।
जैसे कि जब भी आप कोई HTML में प्रोग्राम लिखते हैं और उसे ब्राउज़र में Run करते हैं तो आपके Webpage का डिफॉल्ट बैकग्राउंड वाइट होता है अगर आप उस बैकग्राउंड को चेंज करना चाहते हो तो आप इन के द्वारा अपने according कलर को चेंज कर सकते हैं

HTML Attributes of Syntax:

HTML मे attribute का यूज करने के लिए general Syntax नीचे दिया जा रहा है

<TagName yourAttibute="value>
     your text.......
</TagName>

ऊपर Syntax मैं आप देख सकते हैं कि attributes को name और value के pair में लिखा गया है और इनको opening tag में ही लिखा गया है आपको भी opening tag में ही लिखना है ना की closing tag में।

Example of HTML Attributes:

तो चलिए दोस्तो हम HTML मे एक simple program बनाते है और उसमे हम Attribute का भी use करेंगे और जानेंगे कि Attributes का प्रोग्राम मे क्या रोल होता है। HTML में attributes का यूज करना है बहुत ही सिंपल है बस आपको पता होना चाहिए कि किस attributes को किस tag में और कहां पर यूज करना है

Example:


<html>
    <head>
        <title>Mind Techs Tutorials</title>
    </head>
    <body style="background: black;">
        <h1 style="color: red;"> Welcome to Mind Techs Tutorials</h1>
    </body>
</html>

Output:

Output

welocome Mind Techs Tutorials

 

 


आप ऊपर उदाहरण में देख सकते हैं कि body tag में background attribute को लगाया गया है और उसके साथ black color use किया गया है इस attribute से वेब पेज के बैकग्राउंड ब्लैक हो जाएगा। अगर आप इस body tag के अंदर इस attribute का यूज नहीं करते हैं तो default by उस page पेज का बैकग्राउंड white रहता है
और उसके बाद मे एक Heading tag h1 में style attribute यूज किया गया है और इसके साथ रेड कलर यूज़ किया गया है इस attribute से heading tag के अंदर लिखे गए टेक्स्ट का colour red हो जाएगा ।अगर आप इस tag me इस attribute का use नहीं करते है तो उसका Text default by black रहता है। 

Scope of HTML Attributes:

HTML program में जिस tag में HTML Attributes का use किया जाता है उस attributes का scope tag के अंदर ही work करता है। tag के बाहर वह attribute work नहीं करता है मतलब उस attributes का scope उस tag तक ही सीमित है 

Example:

<html>
 <head>
  <title>you tile</title>
 </head>
<body>
      <div style="text-align: center;">
      welcome to Mind Techs Tutorials
   </div>
   Welcome to Your Name
 </body>
</html>

Output:

Output

welocome Mind Techs Tutorials

welocome Mind Techs Tutorials

Rule of using HTML attributes


HTML program में HTML Attributes का use करने का नियम भी है जिन्हें आप फॉलो करके HTML Attributes का बेहतर तरीके से यूज कर सकते हैं जिसके बारे में नीचे बताया जा रहा है।
1.   Attributes के value को हमेशा Double quotes के अंदर ही लिखे।
2.  Attribute को हमेशा lowercase मे ही लिखे ।

Globle Attributes

HTML मे Global attributes वे attribute होते हैं जो HTML के सभी Element के साथ असानी से use किए जा सकते हो। इनकी लिस्ट नीचे दी जा रही है।
  1. ID:
    यह एक ऐसा Attributes है जो किसी HTML TAG की unique ID define करने के लिए use किया जाता है जिससे इस पर CSS Apply किया जा सके।
  2. CLASS:
    यह attributes भी ID attributes की तरह ही होती हैं लेकिन class के द्वारा html के multiple tags पर भी CSS Apply किया जा सकता है पर ID attributes के द्वारा यह सम्भव नहीं है।
  3. Title:
    Title attribute के द्वारा आप किसी elements का नाम define कर सकते है या उस elements के बारे मे अधिक जानकारी दे सकते है।
  4. Style:
    attribute HTML के किसी elements पर CSS Apply करने के लिए use किया जाता है, इस प्रकार के css को inline css कहते हैं।
  5. Dir:
    इस attribute का use किसी html elements के अंदर define किए गए content का direction define करने के लिए use किया जाता है। इस attribute के तीन value होते है जो निम्न है
    जैसे - ltr, rtl और auto ।
  6. Lan:
    इस attribute के द्वारा किसी html elements के अंदर define किए गए content की language define करने के लिए use किया जाता है।
  7. Accesskey:
    इस attribute के द्वारा आप html के किसी elements focus create कर सकते है इसके लिए इसमे एक short cut key define कर सकते है।
HTML मे और भी globle attribute है जो आप html 5 me पड़ सकते है।


 


HTML Structure in Hindi



Post a Comment

0 Comments