Breaking

Fecebook duniya ka sabse bada kabristan - Mind Techs Tutorials

Fecebook duniya ka sabse bada kabristan - Mind Techs Tutorials

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है Mind Techs Tutorials मे आज मै आपको के fecebook ऐसे रिसर्च के बारे में बताने वाले हैं जो आप को चौंकाने वाली बात है जी हां दोस्तों फेसबुक ने अभी हाल ही में एक स्टडी किया है और कहा है कि आने वाले समय में फेसबुक एक कब्रिस्तान बन जाएगा दोस्तों स्टडी में सामने आया है कि अगले 50 साल में फेसबुक पर मृत यूजर्स के अकाउंट जिंदा यूजर्स के अकाउंट से ज्यादा होंगे यह स्टडी जर्नल big dala and society में किया गया है।

दुनिया सबसे बड़ा कब्रिस्तान जल्द बनेगा - फेसबुक 



स्टडी की मानें तो 2100 तक करीब डेढ़ सौ करोड़ फेसबुक यूजर्स की मौत हो जाएगी और इस हिसाब से 2017 तक Fecebook पर जीवित यूजर से ज्यादा मृत यूजर्स के अकाउंट होंगे वहीं स्टडी से जुड़े कार्ल रोमन ने कहा कि सामने आए आंकड़े एक बड़ा सवाल खड़ा करते हैं की मृतक के सारे डेटा पर किसका अधिकार है ये ऑफर भी डाटा परिवार या यूजर्स के बेस्ट फ्रेंड को दिया जाएगा या फिर भविष्य के इतिहासकारों को दिया जाएगा जिससे वह बीते वक्त को समझ सके उन्होंने साफ कहा कि हमारे डिजिटल अवशेष से सोशल मीडिया पर मौजूद हर व्यक्ति पर असर डालेंगे क्योंकि साफ है कि हम सभी को 1 दिन मरना है और हमारा डाटा सोशल मीडिया पर छूट जाएगा।

फेसबुक की ग्रोथ रेट पर गौर करें तो नए यूज़र से जुड़ते रहने पर 2100 तक मृत यूज़र का आंकड़ा 500 करोड़ तक पहुंच सकता है कारण स्पष्ट है कि यह कोई अनुमान नहीं है बल्कि मौजूदा डाटा के आधार पर किया गया विश्लेषण है जो भविष्य में सोशल मीडिया पर असर डालेगा। फेसबुक केवल एक उदाहरण है
हम उस डाटा की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं जो यूजर्स की मौत के बाद डिजिटल स्पेस में छूट जाता है जो प्लेटफार्म की कनेक्टिविटी और ग्लोबल रिच को हमेशा प्रभावित करता रहेगा।

मृत यूज़र की प्रोफाइल उसकी जिंदगी का बड़ा हिस्सा होगा और साफ है कि वे ग्लोबल डिजिटल विरासत के तौर पर भी बात में देखे जा सकते हैं इस स्टडी के दौरान विश्लेषण ने दो स्थितियां समझे और यह जानना चाहते हैं कि भविष्य में यह डाटा ट्रेंड होंगे। इस स्टडी में पहले तो यह माना गया कि 2018 के बाद कोई नया यूजर्स फेसबुक ज्वाइन नहीं कर रहा है ऐसे में सबसे ज्यादा मृत यूज़र जो इस सदी के अंत तक एशिया के होंगे जिनका हिसाब करीब 44% होगा। दूसरा तो यह माना गया कि यूज़र मौजूदा 13% की दर से फेसबुक से जुड़ते रहेंगे तो 2100 तक सबसे ज्यादा मृत यूज़र कैसे अफ्रीका से होंगे

तो दोस्तो आपको हमारी यह news कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर आप ऐसे ही आर्टिकल पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमे स्क्राइब कर लीजिए ताकि हमारी लेटेस्ट आर्टिकल की अपडेट आपको मिलता रहे।

Post a Comment

0 Comments