Breaking

भूल से किसी गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हुए पैसे को वापस कैसे पाए

भूल से किसी गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हुए पैसे को वापस कैसे पाए
Bank
क्‍या आपने भी भूल से किसी अज्ञात व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए हैं? अगर कर दिए है और वापस पाना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आए हुए है। इस पोस्ट मे आपको बताने वाला जो आप जानना चाहते हैं। दोस्तो टेक्‍नोलॉजी उन्‍नत होने के साथ ही किसी भी व्‍यक्ति को पैसे भेजना अब चुटकी बजाने जैसा काम रह गया है.

गलत खाते में पैसा कर दिया ट्रांस्फर तो यह है उपाय:


क्‍या आपने भी भूल से किसी अपने जानकार की जगह अज्ञात व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए हैं? टेक्‍नोलॉजी उन्‍नत होने के साथ ही किसी भी व्‍यक्ति को पैसे भेजना अब चुटकी बजाने जैसा काम रह गया है. डिजिटल वॉलेट से लेकर BHIM, UPI, गूगल पे, NEFT/RTGS जैसे तमाम विकल्‍प उपलब्‍ध हैं. जरा सी चूक हुई और पैसे किसी अज्ञात व्‍यक्ति के खाते में पहुंच जाते हैं. अब सवाल उठता है कि आपने भूल से पैसे तो भेज दिए, लेकिन इसे वापस प्राप्‍त करने के क्‍या विकल्‍प हैं? यहां गौर करने वाली बात यह है कि पैसे भेजते समय आपने जो एकाउंट नंबर डाला है अगर वह गलत है तो पैसे खुदी ही आपके खाते में वापस आ जाएंगे. अगर, पैसे ट्रांसफर हो गए हैं तो आप इन विकल्‍पों को आजमा सकते हैं.

तत्‍काल अपने बैंक को इस बारे में दें सूचना:


अगर भूल से आपने दूसरे व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले अपने बैंक को इसकी सूचना फोन या ईमेल से दें. बेहतर यह रहेगा कि आप जल्‍द से जल्‍द ब्रांच मैनेजर से मिलें. इस बात को समझिए कि जिस बैंक के खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है. अपने बैंक को भूल से हुए ट्रांजैक्‍शन के बारे में विस्‍तार से जानकारी दें. इसमें ट्रांजैक्‍शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं आदि शामिल हैं.

शिकायत दर्ज करवाए:


जिस बैंक अकाउंट में आपने भूल से पैसे ट्रांसफर किए हैं उस बैंक के ब्रांच जाकर शिकायत दर्ज करवाएं. बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता. इसके अलावा, बैंक आपने ग्राहकों के बारे में जानकारी भी नहीं देते हैं. इसलिए, आपको शिकयत दर्ज करवाते हुए यह आग्रह करना चाहिए कि भूल से आपने जो पैसे ट्रांसफर किए हैं उसे वापस आपके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाए.

कानूनी कार्रवाई:


अगर आप खुशकिस्‍मत हैं तो और जिस व्‍यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, वह एक समझदार और भला आदमी है तो आपके पैसे वापस मिल सकते हैं. लेकिन, अगर उसने पैसे वापस ट्रांसफर करने से मना कर दिया तो? ऐसे में आप कानून का सहारा ले सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय बरतें सावधानी:


अकाउंट नंबर में थोड़ी सी चूक आपके लिए भारी पड़ सकती है. इसलिए आप जब कभी पैसे ट्रांसफर करते समय डिटेल डाल रहे हों, उसे दोबारा चेक कर लीजिए. बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लीजिए कि वह सही प्राप्‍तकर्ता के अकाउंट में जा रहा है.


तो दोस्तो यह पोस्ट कैसी लगी हमे जरूर बताए अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को शेयर, लाइक और फॉलो करे। और हा आप हमारे यूट्यूब पर विडियो भी देख सकते है और चैनल को subscribe जरूर करे अगर आपको कोई दिक्कत आती है तो आप हमसे कमेंट के द्वारा संपर्क कर सकते है। 

Post a Comment

2 Comments

Thanks fo commenting